प्रोजेक्ट ए या वेलोरेंट: दंगा खेलों से पहला शूटर क्या था?

डेवलपर्स की यात्रा और खेल में कुछ घंटों के इंप्रेशन।

अक्टूबर 2019 में, दंगा खेलों ने घोषणा की कि वह अब एक-गेम स्टूडियो नहीं बनना चाहता था और उसने अपने लिए नई शैलियों में एक बार में कई प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए - एक हर्थस्टोन प्रतियोगी से लेकर लीग ऑफ़ लीजेंड्स के पात्रों के साथ एक पूर्ण एएए फाइटिंग गेम।

कंपनी की सभी घोषणाओं में, प्रोजेक्ट ए सबसे अलग था। जो भी कह सकता है, शूटर सबसे लोकप्रिय शैली है, और इसमें कई सालों से वास्तव में कोई महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धी गेम नहीं रहा है।

दंगा के लिए, यह कम से कम एक नए दर्शकों को आकर्षित करने और रेनबो सिक्स सीज-स्तर के खिताबों के बीच जगह बनाने का एक मौका है, और बहुत कम से कम, उनसे लाखों खिलाड़ियों की ताड़ और ध्यान हटा दें।

जनवरी के अंत में, गोपनीयता में, DTF ने दंगा खेलों के सांता मोनिका कार्यालय का दौरा किया और वहां दो दिन बिताए, तत्कालीन प्रोजेक्ट A का निर्माण किया और डेवलपर्स से बात की।

जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, यह शूटर रिलीज़ होने वाले सभी "प्रोजेक्ट्स" के सबसे करीब है, और अब से इसे आधिकारिक तौर पर कहा जा सकता है Valorant.

शीर्षक घोषणा ट्रेलर

दंगा खेलों का कार्यालय समुद्र से 15 मिनट की दूरी पर स्थित है, और पहली बार में यह कल्पना करना कठिन है कि ऐसी जगह काम पर ध्यान केंद्रित करना कैसे संभव है, लेकिन कंपनी के कर्मचारी अभी भी इसे करने में कामयाब होते हैं।

कैलिफोर्निया के सूरज के आदी, दंगाइयों ने अपनी जलवायु के बारे में मज़ाक करने का मौका नहीं छोड़ा जब रूस से मेहमान दरवाजे पर आए। "हमारे यहाँ कितनी कठोर जनवरी है!" कंपनी का एक प्रतिनिधि हमें एक धूर्त मुस्कान के साथ बताता है, जब यह पहले से ही सड़क पर बीस से अधिक है।

दंगा कार्यालय में खिलाड़ियों के बहुत सारे मीम्स हैं - उनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण चिन्ह के पीछे भी बना है

बैज वितरित किए जाने के तुरंत बाद, हम एक सुंदर बांस ग्रोव और एक बास्केटबॉल कोर्ट के माध्यम से स्टार वार्स-थीम वाले सिनेमा के लिए नेतृत्व कर रहे हैं (यहां तक ​​​​कि इसमें लैंप भी रोशनी की सक्रियता की आवाज के साथ चालू होते हैं)। इसमें यह है कि हम सबसे पहले सीखते हैं कि प्रोजेक्ट ए को वास्तव में कैसे कहा जाता है।

पिछले पैराग्राफों से, ऐसा लग सकता है कि दंगा ने विशेष रूप से दयनीय प्रस्तुति के साथ पत्रकारों को प्रभावित करने का निर्णय लिया। लेकिन ऐसा नहीं है। इसके विपरीत, पहले ही मिनटों से यह स्पष्ट हो जाता है कि 2019 में लीग ऑफ लीजेंड्स पर एक बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने वाली कंपनी ने मार्केटिंग टिनसेल को फेंकने और अपने नए गेम के बारे में यथासंभव खुलकर बताने का फैसला किया।

दंगा कार्यालय में हर्ष जनवरी

वैलोरेंट शूटर का दुनिया का पहला प्रदर्शन कुछ हद तक विश्वविद्यालय में भाषणों की याद दिलाता है। कर्मचारी, जिनमें से कई स्पष्ट रूप से सार्वजनिक बोलने के आदी नहीं हैं, बारी-बारी से छोटी-छोटी बातों और सरल पावर पॉइंट प्रस्तुतियों के साथ आते हैं।

और बात यह नहीं है कि दंगा शो को खारिज कर रहा था, लेकिन यह कि पीआर लोगों को पत्रकारों के लिए नहीं, बल्कि डेवलपर्स को लाना पसंद था: वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि वे खुद खेल बनाते हैं, वे बस इसके अभ्यस्त नहीं हैं विपणन भाषा।

इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि मेहमानों को शूटर के बारे में कोई भी प्रश्न पूछने की अनुमति दी गई थी - विमुद्रीकरण से लेकर शुरुआत में सामग्री तक, हालाँकि आमतौर पर बड़े स्टूडियो इतनी जल्दी ऐसी जानकारी साझा नहीं करने का प्रयास करते हैं।

हम जानते हैं कि ऐसे खेल की सफलता के लिए पारदर्शिता आवश्यक है।

अन्ना डोनलन
बहादुर विकास के प्रमुख

वैलोरेंट कैसे आया

हाल के वर्षों में कई डेवलपर्स रिलीज से ही खिलाड़ियों को सामग्री से भर देने की कोशिश कर रहे हैं, यह मानते हुए कि यह सफलता का रहस्य है। लेकिन वेलोरेंट को "दूसरे छोर से" बनाया गया था। दंगा का काम एक ऐसा खेल बनाना था जहां एक नक्शा और पात्रों का एक छोटा पूल स्क्रीन के सामने रुचि के साथ सैकड़ों या हजारों घंटे बिताने के लिए पर्याप्त होगा।

कार्यकारी निर्माता अन्ना डोनलॉन (पूर्व-ट्रेयार्क) के नेतृत्व में, टीम ने "गुप्त सॉस" की तलाश में विभिन्न मोड और यांत्रिकी का परीक्षण करने में काफी समय बिताया - गेमप्ले सुविधाओं का एक संयोजन जो खिलाड़ियों को स्क्रीन के सामने रखेगा और बन जाएगा वेलोरेंट का चेहरा।

डेवलपर्स ने तुरंत जो निर्णय लिया वह यह था कि वे एक सामरिक शूटर बनाना चाहते हैं, और दंगा में प्रेरणा के स्रोतों के बीच वे न केवल स्पष्ट सीएस: जीओ का नाम लेते हैं, बल्कि रेनबो सिक्स: सीज, सडेन अटैक और यहां तक ​​​​कि घोस्ट रिकॉन जैसे शीर्षक भी हैं: भावी सैनिक।

उसी समय, कंपनी पूरी तरह से अपरिचित क्षेत्र में नहीं जाना चाहती थी, इसलिए कई मायनों में नए शूटर को लीग ऑफ लीजेंड्स से मिलता जुलता होना चाहिए - यह एक स्पष्ट प्रतिस्पर्धी भावना वाला खेल है जो पढ़ने में आसान है, पुराने पर भी काम करता है कार्यालय कंप्यूटर और प्रशंसकों को लगभग अंतहीन वक्र देता है।मुश्किलें।

तीन साल के परीक्षण और पुनरावृत्ति का परिणाम वैलोरेंट था। इसमें बहुत से जाने-पहचाने तत्व हैं, लेकिन यह प्रतियोगिता से इतना अलग है कि आप इसके बारे में गंभीरता से बात करना चाहते हैं।

मैच कैसे होते हैं

Valorant एक 5v5 टीम शूटर है जिसमें केवल एक (अब तक) बेस मोड है। यहाँ मृत्यु क्षणभंगुर है, और पुनर्जन्म - दुर्लभ अपवादों के साथ - केवल अगले दौर में संभव है। एक पक्ष हमला कर रहा है और दूसरा बचाव कर रहा है, और फिर भूमिकाएं उलट जाती हैं। हमलावरों का काम आवंटित समय में एक निश्चित बिंदु पर बम स्थापित करना और विस्फोट करना है, और रक्षा, तदनुसार, इसे रोकने की जरूरत है। 13 राउंड में 24 जीत हासिल करने वाली पहली टीम (यदि स्कोर 12-12 है, तो 25वां संभव है) जीतती है।

डेवलपर्स का एक विशिष्ट सीएस लेने का निर्णय: उनके नए शूटर के आधार के रूप में यांत्रिकी जाओ अजीब लग सकता है, लेकिन यह काम करता है। बम से जुड़े सभी शरीर आंदोलन आवश्यक सामरिक गहराई और जुनून की आवश्यक तीव्रता पैदा करते हैं, लेकिन साथ ही उन्हें उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपने कभी काउंटर-स्ट्राइक खेला है, तो आप लगभग तुरंत ही वेलोरेंट में सहज हो जाएंगे।

खेल में बम को स्पाइक कहा जाता है और यह सी-4 की तरह बिल्कुल नहीं दिखता है।

हालाँकि, CS से: GO में न केवल एक बम है, बल्कि शूटिंग की पिक्सेल-दर-पिक्सेल सटीकता भी है, जिसके साथ दुश्मन के सिर के किनारे पर एक हिट भी मारने के लिए पर्याप्त है (शरीर में 3-4 गोलियों की आवश्यकता होती है) ). वेलोरेंट में डैमेज काउंटर के साथ एक शूटिंग रेंज है जहां आप सभी राइफलों को आजमा सकते हैं और खुद देख सकते हैं।

यहां कोई ब्लास्टर्स नहीं हैं, और खेल में हथियार ज्यादातर यथार्थवादी हैं - असॉल्ट राइफलें, मशीन गन, एसएमजी, शॉटगन और रिवाल्वर। इसी समय, प्रत्येक बंदूक का अपना चरित्र और अच्छी तरह से परिकलित फैलाव और क्षति पैरामीटर होते हैं। शूटिंग की सटीकता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी तेजी से आगे बढ़ते हैं, इसलिए वैलेरेंट धावकों को पुरस्कृत नहीं करता है, लेकिन जो सक्षम रूप से बचाव करते हैं - खासकर जब से हिट दुश्मनों को धीमा कर देते हैं।

CS से महत्वपूर्ण अंतर: GO तब शुरू होता है जब दंगा आपको पात्रों में से एक को चुनने के लिए कहता है (पत्रकारों को लॉन्च के समय नियोजित दस में से आठ दिखाए गए थे)। नायक पहले बाहरी रूप से ओवरवॉच के समान दिखते हैं, लेकिन पहली छाप भ्रामक होती है।

यदि बर्फ़ीला तूफ़ान शूटर में चरित्र लगभग पूरे गेमप्ले को निर्धारित करता है, तो वैलोरेंट इस संबंध में घेराबंदी के करीब है: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसे पसंद करते हैं, संघर्षों में मुख्य तर्क अभी भी पहले अंतरिक्ष में शूट करने और नेविगेट करने की क्षमता होगी।

वेलोरेंट में हीरो चुनकर, आप इसे अपनी टीम के अन्य खिलाड़ियों के लिए ब्लॉक कर देते हैं और मैच के अंत तक इसे बदल नहीं सकते। इसमें कोई दिक्कत नहीं है, क्योंकि गेम में सभी क्षमताओं को परखने के लिए ऑफलाइन ट्रेनिंग ग्राउंड है। आप शायद ही किसी वर्ग के साथ "अटक" महसूस करेंगे, क्योंकि हथियार सभी के लिए समान हैं, और यह हमेशा उनके साथ होता है कि अंतिम शब्द।

 

क्षमताएँ गेमप्ले को प्रभावित करती हैं, लेकिन शूटिंग जितनी नहीं। Valorant में, आप काफी हद तक हमलावर दवा की भूमिका निभा सकते हैं।

 

तो असल बात क्या है

वैलेरेंट की बहुत "गुप्त चटनी" को शब्दों में समझाना इतना आसान नहीं है। ध्यान देने वाली पहली बात यह है कि खेल जितना संभव हो सके ओवरवॉच से दूर महसूस करता है। यहां के पात्र धीरे-धीरे चलते और दौड़ते हैं, व्यावहारिक रूप से कूदते नहीं हैं और अपनी क्षमताओं को स्पैम नहीं करते हैं।

ब्लिज़ार्ड शूटर की अक्सर बाहर से देखने में कठिन होने के लिए आलोचना की जाती थी, और वेलोरेंट को ऐसी कोई समस्या नहीं है, इसे पढ़ना बहुत आसान है। वह अपनी हड्डियों के मज्जा को निर्यात कर रही है - कल भी पहली चैंपियनशिप की व्यवस्था करें।

वैलोरेंट में अराजकता के लिए कोई जगह नहीं है, न केवल इसलिए कि यहां लगभग सभी पात्र अधिक वजन वाले हैं, जैसे कि सीज में ऑपरेटिव हैं, बल्कि इसलिए भी कि उनकी क्षमताएं गंभीर रूप से सीमित हैं। आपने देखा होगा कि कैसे पहले ट्रेलर में जेट नाम की एक लड़की आसानी से एक लंबे बॉक्स पर चढ़ जाती है। इसलिए, वह ऐसा प्रति चक्कर केवल कुछ ही बार कर सकती है - और तब भी, यदि उसके पास खरीदने के लिए पर्याप्त धन हो। वह यहां सबसे तेज है, और साथ ही, वह ट्रेसर के करीब भी नहीं दिखती।

कई स्पष्ट स्थलों को विशेष रूप से स्तरों पर बनाया गया है। आप हमेशा कह सकते हैं "मुझसे ड्रैगन में मिलो" और आपको समझा जाएगा

हां, एक स्थानीय आर्थिक मॉडल है, जैसे सीएस: जीओ। राउंड में आपकी सफलता के लिए आपको पैसे मिलते हैं, और लड़ाई शुरू होने से पहले आप उनके साथ हथियार, कवच और क्षमताएं खरीदते हैं।

 

जल्दी से भंडार जमा करने की आपकी क्षमता लगभग कोई मायने नहीं रखती - ऊर्जा बाधाएं वैसे भी दुश्मन को समय से पहले पक्ष नहीं लेने देंगी। जब तक, आप बम को हथियाने वाली टीम के पहले व्यक्ति नहीं हो सकते, जो रिस्पॉन्स पॉइंट पर स्थित है।

 

प्रत्येक नायक का अपना "पूर्ण" भी होता है, जो बम से मारने, मरने या क्रिया करने पर जमा होता है। स्तर पर पड़े किसी गोला को उठाकर भी इसकी भरपाई की जा सकती है, लेकिन यह एक जोखिम भरा व्यवसाय है: इसे अवशोषित करने में कुछ कीमती सेकंड लगते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस गेम में लगभग कोई क्षमता नहीं है जो आपको एक ही बार में दुश्मन की आधी टीम को नष्ट करने में मदद करेगी। यह कॉल ऑफ़ ड्यूटी या ओवरवॉच नहीं है। यहां तक ​​कि यहां एक हवाई हमले की झलक भी कमजोर है और सटीकता के लिए डिजाइन की गई है। सामरिक जानकारी प्राप्त करने, दुश्मन को धोखा देने या समय खरीदने के लिए मुख्य रूप से नायकों की प्रतिभा की आवश्यकता होती है।

अन्वेषण, योजना, कार्यान्वयन

वेलोरेंट खेलने के कुछ घंटों के बाद, मैं सुरक्षित रूप से कह सकता हूं कि जो इस खेल को परिभाषित करता है वह कुछ ऐसा है जिसे आप ट्रेलरों में नहीं देखते हैं - कार्ड का डिज़ाइन। उन्हें बनाने के लिए, सल्वाटोर गारोज़ो, जिन्होंने de_cache, de_nuke_ve, de_train_ve सहित कई काउंटर-स्ट्राइक एरेनास पर काम किया, को टीम में बुलाया गया।

चूंकि खेल मुख्य रूप से सामरिक है, हमने स्थानों को अच्छी तरह से पढ़ने योग्य बनाने और लगभग किसी भी संभावित बाधाओं को दूर करने का प्रयास किया। वेलोरेंट में सभी बेकार सुंदरियां उच्च हैं - खिलाड़ी की आंखों के स्तर पर कुछ भी रंगीन नहीं है ताकि दुश्मन हमेशा स्पष्ट रूप से अलग हो।

 

अन्ना डोनलॉन ने मजाक में कहा कि उन्हें लगातार डिजाइनरों को निराश करना पड़ा: बेहतर पठनीयता के लिए खेद के बिना दृश्य ज्यादतियों का बलिदान किया गया।

 

हमारी दंगा यात्रा के दौरान, हमें कोशिश करने के लिए दो कार्ड दिए गए - बिंद और हेवन। Valorant की शुरुआत में, केवल पाँच स्तरों की योजना बनाई गई है, लेकिन इस मामले में, स्टूडियो उच्च गुणवत्ता के साथ एक छोटी राशि को कवर करने की उम्मीद करता है। मैराथन की शुरुआत से पहले, प्रत्येक स्थान को पहले ग्रे क्यूब्स के रूप में लंबे समय तक परीक्षण किया गया था, ताकि यह न केवल बाहरी रूप से अद्वितीय हो, बल्कि खेल में नए सामरिक लेआउट भी लाए।

बिंद पर, उदाहरण के लिए, बम लगाने के लिए दो बिंदु हैं, लेकिन कोई "मध्य" नहीं है। डेवलपर्स ने एक तरफ़ा टेलीपोर्ट की उपस्थिति से उसकी अनुपस्थिति की भरपाई की। इसका मतलब यह है कि यदि पहले बिंदु पर हमला "घुमा" है, तो हमलावर जल्दी से दूसरे में फैल सकते हैं, और बचाव को किसी तरह इस पर प्रतिक्रिया करनी होगी।

हेवन मानचित्र

लेकिन हेवन में स्थिति बिल्कुल विपरीत है। उसका "मिड" इतना बड़ा है कि उन्होंने बम लगाने के लिए इसे तीसरे बिंदु में बदलने का फैसला किया। यह गेम के लेआउट को बहुत बदल देता है।

 

डेवलपर्स का दावा है कि प्रत्येक वेलोरेंट मैप 10 हजार घंटे के खेल की उम्मीद के साथ एस्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं के लिए बनाया गया है।

 

बिंद और हेवन, पहली नज़र में, लगभग कोई अड़चन नहीं है। प्रत्येक बिंदु के लिए कई मार्ग हैं, और चूंकि सिर में एक गोली खेल में मुद्दों को हल करती है, इसलिए यहां कोनों में आराम से बैठना असंभव है। तटस्थ क्षेत्रों में, लड़ाई को बढ़ावा देने के लिए आश्रयों की संख्या को जानबूझकर कम से कम किया जाता है, और विरोधियों को हमेशा चौंकाते हुए आश्चर्यचकित किया जा सकता है - कोई मृत अंत नहीं है।

खेल के बारे में पहले से ही सकारात्मक बात यह है कि दूसरे दिन के अंत तक, विभिन्न देशों के पत्रकारों ने अकेले भेड़ियों को खेलना बंद कर दिया और समन्वित तरीके से कार्य करना शुरू कर दिया। उदाहरण के लिए, हमने जानबूझकर दुश्मन को विचलित करने के लिए "बी" साइट पर शोर करने के लिए पांच में से दो लोगों को भेजना शुरू किया और इस बीच मेरा "ए" या किसी अन्य स्थान पर हमारी उपस्थिति का भ्रम पैदा करने के लिए क्षमताओं का उपयोग किया। और जितने अधिक मैच हमने खेले, मेटा को उतना ही अच्छा लगा।

 

हमारे द्वारा चलाए गए वेलोरेंट बिल्ड में गेमप्ले संगीत नहीं था, और ऐसा लगता है कि यह रिलीज़ पर भी नहीं होगा। इस खेल में कदमों और शॉट्स को सुनना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए अंतरिक्ष में सटीक स्थिति पर दांव लगाया गया था।

 

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, वैलोरेंट में पात्रों की क्षमता अब नरसंहार के लिए डिज़ाइन नहीं की गई है, लेकिन रणनीति के लिए काम करती है। उदाहरण के लिए, स्थानीय चिकित्सक, सेज, प्रति चक्कर बर्फ की एक दीवार का निर्माण कर सकता है, जो जंपिंग जेट को छोड़कर सभी के लिए अस्थायी रूप से मार्ग को अवरुद्ध कर देता है। ऋषि जमीन को ऐसे पदार्थ से ढकने में भी सक्षम है जो दुश्मनों को धीमा कर देता है और चलते समय अतिरिक्त शोर करता है।

ठीक इस तथ्य के कारण कि खेल की अधिकांश क्षमताएं पर्यावरण को प्रभावित करती हैं, यह ओवरवॉच की तुलना में घेराबंदी की तरह अधिक है। इसके अलावा, वेलोरेंट में विरोधियों को अपना स्थान देने के लिए मजबूर करना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

पहला ट्रेलर जारी होने के बाद, खिलाड़ियों ने इस तथ्य के बारे में मजाक किया कि एक सामरिक शूटर में कोई रिस्पॉन्स नहीं हो सकता है, लेकिन यह यहां केवल एक "अल्ट" के रूप में होता है जो बहुत कम ही होता है। यह प्रसिद्ध "हीरोज नेवर डाई" जैसा बिल्कुल नहीं है।

अचंभा

वीर नायकों की क्षमताओं को कई मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। कई नायकों को पता है कि एक या दूसरे तरीके से अपने आंदोलनों को कैसे छिपाना है: कुछ हानिरहित ग्रे गोले के साथ, और कुछ जहरीली गैस की दीवार के साथ। और बहुतों में टोह लेने की क्षमताएँ तीक्ष्ण होती हैं।

हां, यहां आप मारे गए दुश्मन की स्मृति को पढ़कर एक ड्रोन भेज सकते हैं या यहां तक ​​कि दुश्मन की स्थिति का पता लगा सकते हैं, लेकिन फीनिक्स विशेष रूप से सामान्य पृष्ठभूमि के खिलाफ खड़ा है। इस चरित्र का "पूर्ण" "बचाने", बिंदु में टूटने, मरने और फिर उस स्थान पर लौटने की क्षमता है जहां क्षमता का उपयोग पूरे स्वास्थ्य के साथ किया गया था। बेशक, उसके पास एक कमजोर स्थान भी है - वह जीवन में एक विशिष्ट ध्वनि के साथ आता है जो दुश्मनों को आकर्षित कर सकता है।

यह कैसे खेला जाता है

जैसा कि आप पाठ के पिछले भाग से देख सकते हैं, वैलोरेंट सीएस है: सीज की सामरिक गहराई के साथ जाओ, जो दृश्य सौंदर्यशास्त्र में ओवरवॉच की याद दिलाता है।

यदि आप एक ई-स्पोर्ट्स विषय के रूप में वैलोरेंट में अचानक रुचि रखते हैं, तो CS:GO में अनुभव आपकी सबसे अधिक मदद करेगा। यह स्पष्ट रूप से देखा गया था कि दंगा के मेहमानों में से एक, एक पूर्व काउंटर-स्ट्राइक चैंपियन, जल्दी से अंदर आ गया और मैचों पर स्पष्ट रूप से हावी होने लगा।

 

वैलेरेंट उन खिलाड़ियों को पुरस्कृत करता है जो माउस आंदोलनों में अधिक सटीक होते हैं - हथियार की गति की गति, कतार की लंबाई और चरित्र की गति की गति यहां महत्वपूर्ण है। फायरफाइट्स में कौशल पहले आता है।

 

इससे एक और महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकाला जाना चाहिए: डेवलपर्स को मैचमेकिंग पर कड़ी मेहनत करनी होगी ताकि नौसिखिए खिलाड़ी भी सामान्य महसूस करें। दंगा लीग ऑफ लीजेंड्स पर काम करने के दौरान प्राप्त सभी अनुभव का उपयोग करने का वादा करता है, लेकिन हम निश्चित रूप से कंपनी के कार्यालय में इन शब्दों को सत्यापित नहीं कर सके - हमें बीटा के लिए इंतजार करना होगा।

हां, यहां आपको तेज दौड़ने के लिए चाकू पर भी स्विच करना होगा

एक और महत्वपूर्ण बिंदु: खेली गई टीम में वेलोरेंट बहुत बेहतर हो जाता है। यहां तक ​​​​कि यहां की आर्थिक व्यवस्था भी बताती है कि आप एक कॉमरेड के लिए हथियार खरीद और गिरा सकते हैं, जिसने एक महंगी स्नाइपर राइफल पर आखिरी राउंड बिताया और मर गया।

मैं सामरिक क्षणों के बारे में बातचीत के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, जिसके लिए डेवलपर्स ने एपेक्स लीजेंड्स में वॉइस चैट और पिंग सिस्टम दोनों को जोड़ा है। बेशक, आप एक अकेले भेड़िये के रूप में मैचों में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन खेल इस तरह 100% नहीं खुलेगा।

आपके पास शायद एक तुच्छ प्रश्न है: क्या यह मज़ेदार है? निश्चित रूप से मजेदार। नक्शों के सफल डिजाइन के अलावा, वेलोरेंट को गेमप्ले की "ईमानदारी" की भी विशेषता है: यहां तक ​​​​कि उन दौरों में जहां मैंने औसत दर्जे का विलय किया, मुझे पूरी तरह से मेरी गलती महसूस हुई, और इसने मुझे प्रेरित किया, मुझे परेशान नहीं किया। यहां गेम बैटलफील्ड वी के बिल्कुल विपरीत काम करता है: दंगा शूटर में, आप हमेशा समझते हैं कि आप कैसे और क्यों मर गए या एक राउंड लीक हो गया। कौशल के विपरीत भाग्य यहाँ लगभग कोई भूमिका नहीं निभाता है।

 

"अपने विरोधियों से लड़ो, खेल से नहीं" वेलोरेंट के विकास में लागू मुख्य सिद्धांतों में से एक है।

 

स्तर की ज्यामिति को यथासंभव सरल बनाया गया था: डेवलपर्स अदृश्य बाधाओं और टकराव की त्रुटियों की अनुपस्थिति की गारंटी देते हैं

इसके अलावा, ऐसा लगता है कि लेखक "रॉक-पेपर-कैंची" पद्धति के अनुसार पात्रों की क्षमताओं को काम करने में कामयाब रहे हैं: हमेशा किसी भी क्रिया की प्रतिक्रिया होती है, इसलिए वेलोरेंट में आप कभी भी 100% सुनिश्चित नहीं हो सकते कुछ भी।

फरवरी में, आपने शायद "सीएस: जीओ के बाद से सबसे अच्छी चीज जो मैंने खेली है" के बारे में सुर्खियां देखीं, और यह स्पष्ट रूप से उन खेलों की छाप के तहत कहा गया था जहां पत्रकारों की एक टीम ने दूसरे से 5-6 मैच अंक जीते थे। 13-11 का स्कोर यहाँ काफी सामान्य बात है, और जुनून की तीव्रता गंभीर हो जाती है।

मैं अभी के लिए केवल इतना कह सकता हूं कि पहले कुछ घंटों में Valorant निश्चित रूप से काम करता है। सौ घंटों में या दसियों हज़ारों में भी क्या होगा? न्याय करना कठिन है। यह एक खेल-सेवा है, और पत्रकारों को एक दो वर्षों में जितना हो सकता है उसका 1% दिखाया गया। लेकिन यह प्रतिशत अच्छा है।

पहले तकनीकी आधार - फिर बाकी सब कुछ

इसके तकनीकी भाग का उल्लेख किए बिना वेलोरेंट कैसे खेला जाता है, इसके बारे में बात करना असंभव है। न्यूनतर छवि के कारण, घोषणा के बाद, नेटवर्क ने अक्सर यह लिखना शुरू कर दिया कि दंगा का खेल "कोरियाई शूटर" के समान है, लेकिन इसका मुख्य बजट वास्तव में हुड के नीचे है।

दंगा शूटर को एएए गेम के रूप में रखा गया है जिसे सामान्य रूप से सात साल पुराने कंप्यूटर पर खेला जा सकता है। यह अवास्तविक इंजन 4 के आधार पर बनाया गया था, लेकिन टीम ने सबसे अधिक प्रयास अनुकूलन, नेटवर्क कोड और बुनियादी ढांचे में किया।

आज आप हमसे "रे ट्रेसिंग" या "वॉल्यूमेट्रिक फॉग" शब्द नहीं सुनेंगे। मुख्य बात काम की गति है।

अन्ना डोनलन
बहादुर विकास के प्रमुख

रिओट गेम्स का वादा है कि वेलोरेंट की दुनिया में प्रवेश करने के लिए न्यूनतम सीमा एकीकृत इंटेल ग्राफिक्स के साथ $120 का कंप्यूटर है, जहां आपको एक स्थिर 30 एफपीएस मिलेगा। लेकिन वास्तव में, खेल, निश्चित रूप से ईस्पोर्ट्स और 144-हर्ट्ज और यहां तक ​​​​कि 240-हर्ट्ज मॉनिटर की अद्भुत दुनिया के लिए बनाया गया था।

 

अनुशंसित आवश्यकताएं - 60 एफपीएस:

▪ सीपीयू: इंटेल i3-4150

▪ जीपीयू: जीफोर्स जीटी 730

अधिकतम प्रदर्शन - 144+ फ्रेम प्रति सेकंड:

▪ सीपीयू: इंटेल कोर i5-4460 3,2 गीगाहर्ट्ज़

▪ जीपीयू: जीटीएक्स 1050 टीआई

न्यूनतम आवश्यकताएं - प्रति सेकंड 30 फ्रेम:

▪ सीपीयू: इंटेल i3-370M

▪ जीपीयू: इंटेल एचडी 3000

यह भी अनुशंसित:

▪ विंडोज 7/8/10 (64-बिट संस्करण)

▪ 4 जीबी रैम

▪ 1 जीबी वीआरएएम

 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, दंगा की उच्च फ्रेम दर खेल के समर्पित सर्वरों पर 128 टिक दर से समर्थित है। मोटे तौर पर, इसका मतलब है कि सर्वर और क्लाइंट प्रति सेकंड 128 बार एक दूसरे के साथ सिंक्रनाइज़ होंगे। उसी समय, वैलेरेंट सर्वर मैच में बाकी प्रतिभागियों के लिए उच्च पिंग या कम एफपीएस वाले खिलाड़ियों के गेमप्ले को "सुचारू" कर देगा, इसके सभी मध्यवर्ती आंदोलनों को पूरा करेगा और सिद्धांत रूप में, इसे किसी भी लाभ से वंचित करेगा। शानदार लगता है, और वास्तव में, गेम के बीटा में जाने पर हमें बस इसका परीक्षण करना होगा।

डेवलपर्स दुनिया भर के 35% खिलाड़ियों के लिए 70 मिलीसेकंड से कम की देरी प्रदान करने का वादा करते हैं। वे दंगा डायरेक्ट पहल की मदद से इसे हासिल करना चाहते हैं, जिसमें कंपनी प्रदाताओं के साथ मिलकर नेटवर्क लोड को कम करने और क्षतिग्रस्त चैनलों को बायपास या बहाल करने के लिए ट्रैफ़िक को पुनर्निर्देशित करती है। यदि वैलोरेंट बंद हो जाता है, तो दंगा इस बुनियादी ढांचे का विस्तार करने का वादा करता है।

 

एक वैलेरेंट सर्वर 108 खिलाड़ियों के लिए 1080 मैचों का समर्थन करता है।

 

ये तकनीकी बिंदु सीधे गेमप्ले से ही संबंधित हैं। स्टूडियो ने खुद को "पीकर्स एडवांटेज" या केवल हमलावर के लाभ को कम करने का कार्य निर्धारित किया, जब कनेक्शन की खराब गुणवत्ता के कारण, खिलाड़ी कुछ क्षण पहले कोने के चारों ओर चल रहा था, जो उसके लिए इंतजार कर रहा था .

 

वैलोरेंट में, खिलाड़ी को शॉट के क्षण में दुश्मन की मृत्यु के बारे में सूचित किया जाता है, न कि हिट के क्षण में, ताकि वह जल्दी से अगला निर्णय ले सके।

 

इसके अलावा, वेलोरेंट मानकीकृत हिटबॉक्स (सभी वर्गों में एक ही हिट पंजीकरण क्षेत्र है) और एक एनीमेशन प्रणाली का उपयोग करता है जो खिलाड़ी को तुरंत दुश्मन की दिशा और गति को सहजता से समझने की अनुमति देता है। उत्तरार्द्ध दंगा शूटर को विशेष रूप से सीएस की पृष्ठभूमि के खिलाफ खड़ा करता है: जाओ - आप तुरंत देख सकते हैं कि 2020 का खेल कहां है।

दंगा यह भी कहता है कि वैलोरेंट को लगभग पहले दिन से ही एंटी-चीट सिस्टम के साथ विकसित किया गया है। उदाहरण के लिए, इसने स्टूडियो को वोल्हाकी को व्यावहारिक रूप से बेकार बनाने की अनुमति दी। शूटर का नेटवर्क कोड इस तरह से लिखा जाता है कि क्लाइंट को अंतिम क्षण में दुश्मन के स्थान के बारे में जानकारी मिलती है। इसका मतलब यह है कि इस तरह के धोखेबाजों के लिए "युद्ध का कोहरा" है - सिद्धांत रूप में, उनके पास जानकारी लेने के लिए कहीं नहीं है ताकि एक हमलावर दीवारों के माध्यम से देख सके।

इसके अलावा, डेवलपर्स ध्यान दें कि शूटिंग और अंतरिक्ष में चलना सर्वर द्वारा 100% गणना की जाती है, इसलिए टेलीपोर्टेशन या "गॉड मोड" तकनीकी रूप से असंभव होना चाहिए। यहां तक ​​​​कि वेलोरेंट में दृष्टि भी अपना रंग नहीं बदलती है, ताकि धोखेबाज़ स्वचालित शॉट्स को इसमें बाँध न सके।

गेम के एंटी-चीट को मोहरा कहा जाता है और पूरी तरह से इन-हाउस विकसित किया गया है: यह मशीन लर्निंग का उपयोग करने वाले खिलाड़ियों के व्यवहार का अध्ययन करेगा और निश्चित रूप से रिपोर्ट करेगा।

 

यदि वैलोरेंट मैच में धोखेबाज़ का पता चलता है, तो खेल स्वतः बंद हो जाता है, इसके परिणाम रीसेट हो जाते हैं और अपराधी प्रतिबंधित हो जाता है।

 

धोखाधड़ी करने वालों की न केवल उनके खातों के संबंध में, बल्कि अन्य मापदंडों से भी पहचान करने की योजना है। कंपनी का कहना है कि उसके पास उल्लंघनकर्ताओं पर प्रतिबंध लगाने के तरीके हैं, भले ही वे एक नया प्रोफ़ाइल बनाते हों। दंगा भी धोखेबाज डेवलपर्स से लड़ने का इरादा रखता है।

दुनिया और पात्र

प्लॉट वैलेरेंट लीग ऑफ लीजेंड्स से जुड़ा नहीं है। यह पूरी तरह से नई फ्रेंचाइजी है। खेल पृथ्वी पर होता है, और इसके सभी पात्र महाशक्तियों के साथ तकनीकी रूप से मानव हैं। प्रत्येक एजेंट एक विशिष्ट देश से है, और उनमें से केवल एक का कोई ज्ञात गंतव्य नहीं है।

दंगा नोट करता है कि वेलोरेंट में गेमप्ले अभी भी पहले स्थान पर है। प्रत्येक चरित्र की अपनी जीवनी होगी, और प्रत्येक कार्ड शूटर की दुनिया में कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं को प्रकट करेगा, लेकिन सामान्य तौर पर, कथानक यहां पृष्ठभूमि में रहना चाहिए।

डेवलपर्स की PvE सामग्री या एक पूर्ण अभियान जारी करने की अभी तक कोई योजना नहीं है, लेकिन अगर दर्शकों की दिलचस्पी है, तो स्टूडियो इस विकल्प पर विचार करेगा।

कुल मिलाकर, पत्रकारों को 8 वर्ण दिखाए गए, हालांकि शुरुआत में दस की योजना बनाई गई है।

  • फीनिक्स (यूके) - एक स्टाइलिश जैकेट में एक गहरे रंग का लड़का जो आग की क्षमताओं (आग के गोले, आग की दीवारें, रॉकेट) का उत्पादन करता है, और मृत्यु के बाद एक बार पुनर्जन्म भी हो सकता है यदि वह "पूर्ण" का उपयोग करता है।
  • जेट (कोरिया) - उच्च गतिशीलता वाली एक लड़की, अक्सर ऊंची छलांग लगाने की क्षमता का उपयोग करते हुए, कोहरे की मदद से अपने आंदोलनों को छिपाने और थोड़े समय के लिए तेजी लाने के लिए दुश्मन की रेखाओं के पीछे चली जाती है। उसका अंतिम घातक स्पाइक्स फेंक रहा है जिसके लिए सटीकता की आवश्यकता होती है लेकिन दुश्मनों को आसानी से मार सकता है।
  • वाइपर (यूएसए) - तेजाब फेंकने वाली युवती। वह इसे जमीन पर फेंक सकती है, दुश्मनों को नुकसान पहुंचा सकती है, साथ ही एक एसिड दीवार या एसिड बादल भी बना सकती है। उसका "पूर्ण" एक एसिड गुंबद का निर्माण है जो इसमें प्रवेश करने वाले सभी खिलाड़ियों को नुकसान पहुंचाता है और दुश्मनों को उजागर करता है। बम लगाए जाने के ठीक बाद इस बिंदु पर तैनात करना बहुत अच्छा है।
  • सोवा (रूस) - रूसी स्काउट और आर्चर। यह एक उल्लू ड्रोन और एक विशेष लोकेटर तीर लॉन्च कर सकता है जो दृष्टि की रेखा में सभी दुश्मनों को हाइलाइट करता है (इसे शॉट के साथ जल्दी से नष्ट किया जा सकता है)। उनका "पूर्ण" तीन निर्देशित ऊर्जा दालें हैं जो दुश्मनों को नुकसान पहुंचाती हैं और उनके स्थान को उजागर करती हैं।
  • साइफर (मोरक्को) - एक स्काउट जो एक कैमरा स्थापित कर सकता है या अपने मृत सहयोगी से "पूछताछ" करके दुश्मनों के स्थान का पता लगा सकता है (यह एक "पूर्ण" है)। इसके अलावा वह स्ट्रेच मार्क्स और साइबर सेल भी लगाते हैं। पूर्व चौंका देता है और दुश्मनों का पता लगाता है, जबकि बाद वाला उन्हें धीमा कर देता है।
  • गंधक (यूएसए) - एक बुजुर्ग अमेरिकी योद्धा जो नैपालम फेंक सकता है, एक स्मोक स्क्रीन बना सकता है और एक विशेष बीकन के साथ अपने साथियों की आग की दर बढ़ा सकता है। "उल्टा" - एक कक्षीय हड़ताल जिसे मिनी-मैप का उपयोग करके कहा जाता है।
  • ऋषि (चीन) - एक मेडिकल गर्ल जो न केवल सहयोगियों को चंगा करती है, बल्कि दुश्मनों के लिए भी असुविधा पैदा करती है। यह एक बर्फ की दीवार खड़ी कर सकता है (समय के साथ पिघल जाता है और बंदूक की गोली से नष्ट हो जाता है) या एक चिपचिपा पदार्थ के साथ स्तर के हिस्से को कवर कर सकता है जो गति को धीमा कर देता है, कूदने को अक्षम करता है, और जब दुश्मन इसे मारता है तो शोर करता है। "उल्टा" ऋषि - पूर्ण स्वास्थ्य के साथ एक सहयोगी का पुनरुत्थान।
  • शकुन (मूल अज्ञात) - कम दूरी पर टेलीपोर्ट कर सकते हैं और एक "ईथर छाया" जारी कर सकते हैं जो विरोधियों के दृष्टिकोण को सीमित करता है। यह दृश्य को ढकने वाला एक गोला भी बनाता है। उनका "पूर्ण" छाया के रूप में मानचित्र पर किसी भी बिंदु पर टेलीपोर्टेशन है, जिसके विनाश का अर्थ स्वयं नायक की मृत्यु नहीं है।

मुद्रीकरण, प्लेटफॉर्म और लॉन्च तिथि के बारे में मुख्य बातें

  • लीग ऑफ लीजेंड्स की तरह वैलेरेंट फ्री-टू-प्ले है. आप केवल "सौंदर्य प्रसाधन" खरीद सकते हैं - उदाहरण के लिए, हमें हथियारों के लिए खाल दिखाई गई।
  • यह एक पीसी गेम है. डेवलपर्स गेमपैड और कंसोल के साथ प्रयोग करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन अगर अन्य प्लेटफॉर्म वैलोरेंट के सार को संरक्षित करने में विफल रहते हैं, तो यह उनके पास नहीं आएगा। यहाँ मुख्य समस्या शूटिंग की पिक्सेल-दर-पिक्सेल सटीकता है।
  • यह एक सर्विस गेम है जिसे धीरे-धीरे लॉन्च किया जाएगा - पहले बीटा, और उसके बाद ही कहीं समर 2020 रिलीज. डेवलपर्स ध्यान दें कि यह केवल शुरुआत है - वे कम से कम दस वर्षों के लिए खेल को विकसित करने के लिए तैयार हैं, और खिलाड़ियों को स्वयं विकास के लिए निर्देश देना चाहिए।
  • नियोजित रिलीज "दुनिया के अधिकांश देशों में", और उनमें रूस शामिल है.
  • वैलेरेंट लीग ऑफ लीजेंड्स के प्रोग्रामर्स, लीड्स और कलाकारों के साथ-साथ सीएस: जीओ, कॉल ऑफ ड्यूटी, बैटलफील्ड, हेलो, डेस्टिनी और गियर्स ऑफ वॉर के दिग्गजों द्वारा बनाया गया है। इस परियोजना का नेतृत्व एना डोनलॉन कर रही हैं, जिन्होंने ट्रेयार्च, बीनॉक्स और विकरियस विज़न के लिए काम किया है।
  • खेल शुरू हो जाएगा दंगा के अपने लांचर के माध्यम से.
  • प्रारंभ में, 10 वर्ण और 5 मानचित्रों की योजना बनाई गई है. सामग्री की मात्रा के संदर्भ में बीटा रिलीज़ से भिन्न होगा।
  • खेल में प्रगति के माध्यम से होगा - कार्यों, खाल, साथ ही मुफ्त और सशुल्क सामग्री अनलॉक के साथ। पत्रकारों को नहीं दिखाया गया।
  • डेवलपर्स एक आकस्मिक गेम मोड के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन रिलीज़ के समय इसमें केवल हार्ड-हिटिंग, अक्षम्य सामरिक गेमप्ले की सुविधा होगी। बेशक, वैलेरेंट के पास रैंक वाले मैच होंगे।
  • गेम रिलीज के समय मॉड्स को सपोर्ट नहीं करेगा।.
  • वे मैचों में न्यूनतम पिंग वाले खिलाड़ियों को इकट्ठा करने के लिए केवल क्षेत्र द्वारा विभाजन करना चाहते हैं. यह अभी स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे काम करेगा।

गेमप्ले के साथ ट्रेलर

किसी कारण से, वीडियो को 30 एफपीएस पर पोस्ट किया गया था, जो निश्चित रूप से गेम को सबसे अच्छे तरीके से नहीं दिखाता है, 144 हर्ट्ज या उससे अधिक पर तेज किया गया है।

आधिकारिक वेबसाइट

परिणाम के साथ कि

मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि मैं वैलोरेंट निजी शो में संदेह के साथ गया था, लेकिन खेल दिखाने के बाद, मेरे पास अभी भी उसे दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है। डेवलपर्स ने हमें जो कुछ भी प्रस्तुत किया वह सब कुछ आश्वस्त करने वाला लग रहा था, शूटर में ही क्षमता है, और इस मामले में दंगा एक कंपनी की तरह दिखता है जो जानता है कि दर्शक क्या चाहते हैं।

 

उच्च टिक दर (128) और कम पिंग, समर्पित सर्वर, पिक्सेल-दर-पिक्सेल सटीकता, कम सिस्टम आवश्यकताएं, पठनीयता, "खेलने में आसान, मास्टर करने में कठिन" - ये स्पष्ट रूप से ऐसी चीजें हैं जो एक ईस्पोर्ट्स गेम के दर्शक चाहते हैं सुनना।

 

वेलोरेंट की मुख्य छवि माइनस, शायद यह है कि यह सीएस: जीओ से कितना मिलता जुलता है। दंगा वाल्व के शूटर पर एक आक्रामक हमले की तरह लगता है, जो इस साल आठ साल का हो गया और स्टीम पर रिकॉर्ड तोड़ना जारी रखा। उसी समय, वैलोरेंट भाषा को क्लोन कहने की हिम्मत नहीं करता - इसमें केवल मूल चीजें समान हैं।

वेलोरेंट की प्रस्तुति एक अच्छे तरीके से खुली और आकर्षक थी। डेवलपर्स ने ईमानदारी से स्वीकार किया कि उनके आगे कई त्रुटियां हैं, लेकिन चूंकि ऐसे मामलों में रिलीज एक औपचारिकता है, उन्हें एक-एक करके ठीक किया जा सकता है। ठीक है, नए पर रखो, बिल्कुल।

हमने एक लचीली टीम बनाई है जो खिलाड़ियों की इच्छाओं का जवाब देगी। यदि उन्हें अधिक कार्ड की आवश्यकता है, तो हम और कार्ड बनाएंगे, यदि अधिक वर्ण हैं, तो हम उन्हें और अधिक बार जोड़ेंगे। खेल का समर्थन करने के बारे में हमारी अपनी परिकल्पनाएँ हैं, और हम पहले से ही नए मोड, वर्ण और स्तर विकसित कर रहे हैं जो लॉन्च के बाद दिखाई देंगे। हम अभी इसमें से किसी को भी पत्थर में नहीं उकेरना चाहते हैं।

अन्ना डोनलन
बहादुर विकास के प्रमुख

जब हमने इतालवी मल्टीप्लेयर.आईटी के सहयोगियों के साथ दंगा शूटर पर चर्चा की, तो उन्होंने कहा कि वेलोरेंट के पास वास्तव में एक बहुत बड़ा खेल बनने की संभावना है - केवल एक मानचित्र डिजाइन ध्यान देने योग्य है। लीग ऑफ लीजेंड्स के लेखकों के पास सफलता हासिल करने के लिए स्टाफ, अनुभव और पैसा दोनों हैं। हालांकि, यहां तक ​​​​कि सबसे बड़े स्टूडियो भी रणनीतिक गलतियों और नेतृत्व की समस्याओं से सुरक्षित नहीं हैं, इसलिए यहां अनुमान लगाना बेकार है - यह सब डेवलपर्स के अगले चरणों पर निर्भर करता है।

मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि एक या पांच साल में वेलोरेंट का क्या होगा, लेकिन खेल अब सीएस के आधुनिक संस्करण की तरह लगता है: सीएस से थके हुए लोगों के लिए जाओ: जाओ। कैसे ओवरवॉच ने एक बार टीम फोर्ट्रेस 2 और अन्य लोकप्रिय निशानेबाजों के दर्शकों के हिस्से को लुभाया। और यह अकेले ही सफलता की राह की तरह लगता है, यह उल्लेख नहीं है कि लीग ऑफ लीजेंड्स को एक वैश्विक घटना बनाने के लिए दंगा का अनुभव है।

पांच वर्षों में, हम वेलोरेंट को लाखों खिलाड़ियों, एक मजबूत प्रशंसक आधार और एक ईस्पोर्ट्स दृश्य के साथ एक शूटर के रूप में देखते हैं। बेशक, हम चाहते हैं कि यह लीग ऑफ लीजेंड्स के समान मार्ग का अनुसरण करे। हम अपने लिए महत्वाकांक्षी, वैश्विक लक्ष्य निर्धारित करते हैं।

अन्ना डोनलन
बहादुर विकास के प्रमुख

प्रेस इवेंट में, डेवलपर्स विमुद्रीकरण के बारे में बात करने के लिए अनिच्छुक थे, लेकिन इसके बारे में कुछ भी चुप नहीं रखा, लेकिन बस स्पष्ट रूप से माना कि यह शायद उनके खेल का सबसे अरुचिकर हिस्सा था। एलओएल पर सभी तरीकों और सभी योजनाओं पर पहले ही काम किया जा चुका है, इसलिए स्टूडियो मुख्य रूप से खिलाड़ियों पर केंद्रित है, जो केवल वेलोरेंट की कोशिश कर रहे हैं और इसमें शामिल हो रहे हैं। शून्य रूबल की शुरुआती कीमत के साथ, यह लक्ष्य यथार्थवादी से अधिक लगता है। जब आप कोशिश कर सकते हैं तो एक शब्द क्यों लें?

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